एडवेंचर्स

जीप सफारी

जीप सफारी

जीप सफारी कान्हा नेशनल पार्क में उपलब्ध है, इसमें पार्क से मिनी जीप की सुविधा है और जिसके लिए सैलून को अपने पैसे देने पड़ते हैं। पार्क खुलने से पहले जीप बुक की जा सकती है, जिसमें ड्राइवर और गाइड सेवा भी शामिल है। अपनी सुविधा के अनुसार, निजी जीप का उपयोग कान्हा के आस-पास के स्थानों को देखने के लिए किया जा सकता है, प्राकृतिक और आश्चर्यजनक स्थानों जैसे कि सूपखार, गढ़ी, भैसाणघाट.निजी जीपों को पार्क के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

जीप सफारी

बालाघाट के कुछ क्षेत्रों के कारण इसका नाम भारत के दिल में निहित है। बालाघाट (मध्य प्रदेश) की सांस्कृतिक विरासत प्राचीन और संरक्षित है। अनगिनत स्मारक, उत्तम नक्काशीदार मंदिर, स्तूप, किले और महलों, साम्राज्यों, महान योद्धाओं, कवियों और संगीतकारों के साथ-साथ धर्मनिरपेक्षता, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और इस्लाम के दिनों के अनुस्मारक हैं।

इस क्षेत्र का एक अच्छा हिस्सा वनाच्छादित है जो एक अद्वितीय और रोमांचक चित्रमाला प्रस्तुत करता है। राष्ट्रीय उद्यान कान्हा में बाघ काफी आम है। कान्हा नेशनल पार्क में जीप सफारी आपको शानदार अनुभव देती है।

 


जंगल का सफर

जंगल का सफर

 

बालाघाट जंगल ट्रेकिंग इसकी प्रकृति और शताब्दी पुरानी संस्कृतियों, और आपके साथ इस क्षेत्र में कई वर्षों के अनुभव को साझा करने पर गर्व करता है और आपको भारत में हमारे सुंदर और रोमांच का पता लगाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

यदि टूरिस्टो को बालाघाट में जंगल ट्रेक्किंग का आनंद उठाना है तो उन्हें एक बार गंगुलपारा के जंगल में अवश्य घूमना चाहिए। चारो तरफ से पहाड़ो से घिरे हुए जंगलो के में कई छोटी बड़ी घाटिया है ,इस के साथ साथ पहाड़ो के बीच से बहने वाले छोटे छोटे झरने भी इस स्थान के प्राकृतिक रूप को और निखारता है। गांगुलपारा के जंगलो की सुरवात एक बहुत बड़े डैम के साथ ही हो जाती है। जंगल में जाने के लिए कई पगडंडिया है।

 



पर्वतारोहण

पर्वतारोहण

क्या आप एक सच्चे खेल प्रेमी हैं जो दुनिया के सबसे रोमांचक इलाकों में बाइक चलाने की इच्छा रखते हैं, उच्चतम पहाड़ों की सवारी करते हैं और दूर के शहरों तक जाना चाहते है । भारत की कुछ ऊंची चोटियों पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं।

तो उस तरह के साहसिक लोगों के लिए बालाघाट एक रोमांचक और साहसिक खेल का मैदान है। और प्राचीन संस्कृतियां, बालाघाट घूमने की जगह है। बालाघाट में कुछ सबसे अच्छी चोटी चढ़ाई, पहाड़ी है।

 




हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडिंग की सवारी

हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडिंग की सवारी

बालाघाट में हॉट एयर बैलून राइड आपको अपने बाघों के लिए प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क की उड़ान पर ले जाती है। गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी प्राचीन जंगल का एक आकर्षक दृश्य प्रदान करती है। मौसम की अच्छी स्थिति के आधार पर सवारी उतारते हैं और आम तौर पर सुबह (लगभग 6 बजे) और शाम (लगभग 4 बजे) तक 1 घंटे तक रहता है। गर्म हवा के गुब्बारे एक बार में 8 से 11 यात्रियों को ले जा सकते हैं। यह ऑफबीट, अनुभवात्मक, और भीतर के यात्रियों के लिए अनुशंसित है ।

हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडिंग की सवारी

पैराग्लाइडिंग उड़ने वाले पैराग्लाइडर्स का मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी साहसिक खेल है: हल्के, मुक्त-उड़ान, बिना किसी कठोर प्राथमिक संरचना के साथ पैर से लॉन्च किए गए ग्लाइडर विमान। पायलट एक फैब्रिक विंग के नीचे निलंबित हार्नेस में बैठता है। निलंबन लाइनों द्वारा विंग आकार बनाए रखा जाता है, के सामने पंख पर हवा में प्रवेश करने का दबाव, और बाहर की ओर बहने वाली वायु के वायुगतिकीय बल रहता है।

हॉट एयर बलून और पैराग्लाइडिंग खेल बैगा ओलंपिक इवेंट के दौरान उपलब्ध हैं। बैगा ओलंपिक जिला प्रशासन द्वारा बालाघाट के बैहर तहसील में आयोजित किया जाता है। बैगा ओलंपिक कार्यक्रम में कई प्रकार के पारंपरिक खेलों का आयोजन किया जाता है। इन खेलों में, बालाघाट और उसके आसपास के आदिवासी जिलों के बैगा जनजाति के प्रतियोगी भाग लेते हैं। बैगा ओलंपिक कार्यक्रम जनवरी से फरवरी के बीच आयोजित किया जाता है।

 

 

नौका विहार यात्रा

नौका विहार

बालाघाट के गांगुलपारा में नौका विहार का मजा और रोमांच हो सकता है। मध्य प्रदेश में बोटिंग का अनुभव होने पर आप गर्व महसूस कर सकते हैं। गंगुलपारा एक इको-टूरिज्म केंद्र है, नौका विहार की सुविधा गांगुलपारा जलाशय में उपलब्ध है। नौका विहार के दौरान पर्यटकों को लाइफ जैकेट दी जाती है। और बोटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाती है।