बंद करे

रुचि के स्थान

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा टाइगर रिजर्व, जिसे कान्हा राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है, भारत के बाघों के भंडार में से एक है और भारत के मध्य में स्थित मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। वर्तमान में कान्हा क्षेत्र को दो अभयारण्यों में विभाजित किया गया है, हॉलन और बंजार, क्रमशः 250 और 300 किमी 2। कान्हा नेशनल पार्क 1 जून 1955 को बनाया गया था और 1973 में कान्हा टाइगर रिजर्व बनाया गया था। आज यह दो जिलों मंडला और बालाघाट में 940 किमी 2 कि.मी. क्षेत्र में फैला है।

पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय तेंदुओं, सुस्त भालू, बरसिंघा और भारतीय जंगली कुत्ते की महत्वपूर्ण आबादी है। रूडयार्ड किपलिंग के प्रसिद्ध उपन्यास द जंगल बुक में दर्शाया गया जंगल इस रिजर्व सहित जंगलों पर आधारित है। यह आधिकारिक रूप से शुभंकर, “भूरसिंह द बारासिंघा” का परिचय कराने वाला भारत का पहला बाघ अभयारण्य है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा टाइगर रिजर्व फूलों की पौधों की 1000 से अधिक प्रजातियों का घर है। तराई का जंगल नमकीन और अन्य मिश्रित वन के पेड़ों का मिश्रण है, जो घास के मैदानों से घिरा है। हाइलैंड के जंगल उष्णकटिबंधीय नम, शुष्क पर्णपाती प्रकार और ढलानों पर बांस से पूरी तरह से अलग प्रकृति के हैं। घने जंगल में एक उल्लेखनीय भारतीय भूत का पेड़ भी देखा जा सकता है।

कान्हा टाइगर रिजर्व में बाघों, तेंदुओं, जंगली कुत्तों, जंगली बिल्लियों, लोमड़ियों और गीदड़ों की प्रजातियाँ हैं। हिरण प्रजातियों में, दलदल हिरण या हार्ड-ग्राउंड बरसिंघा स्थान का गौरव है, क्योंकि यह सुंदरबन के महान दलदल हिरण को छोड़कर, भारत में दलदली हिरणों की एकमात्र उप-प्रजाति है। जानवर उत्तर के दलदली हिरण के विपरीत कठोर जमीन के अनुकूल होता है, जो दलदली दलदल में रहते हैं।

 

गांगुलपारा बांध और झरना

गांगुलपारा बांध और झरना

गांगुलपारा बांध और झरना मध्य भारतीय राज्य मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में स्थित है। यह बालाघाट से 14 किलोमीटर की दूरी पर है। बैहर रोड पर इस झरने की खोज की जा सकती है। यह प्राकृतिक सौंदर्य और भव्यता का एक अद्भुत मिश्रण है, जो दर्शकों की आँखों को आकर्षित करता है! स्थानीय लोगों के लिए एक आदर्श पिकनिक स्थल है, यह अक्सर सप्ताहांत के लिए उनके द्वारा दौरा किया जाता है।

गांगुलपारा बांध और झरना

प्रकृति प्रेमी इस जल निकाय की सराहना करते हैं, जो घीसरी नाला के पानी के लिए भंडारण टैंक के रूप में भी काम करता है। यह जल अभ्यारण्य आस-पास के स्थानीय गाँव, टेकड़ी के किसानों की सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा करता है।

गांगुलपारा बांध बहुत सारी पहाड़ियों से घिरा हुआ है और इसके बीच में एक प्राकृतिक पानी की टंकी दिखाई देती है। आप 52 घाटों से गुजरते हुए गंगुलपारा बांध को भी देख सकते हैं जो इस बांध से घिरे हुए है। बरसात का यह सत्र बहुत सुंदर तथा यहां प्राकृतिक छोटे-छोटे झरने हर जगह बह बहते है ।

 

 

मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट

मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट

मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट (MCP) मध्य प्रदेश के मलाजखंड में मलाजखंड कॉपर बेल्ट में ग्रेनाइट की चट्टानों में कॉपर अयस्क का एक बड़ा पिंड शामिल है, जो डायराइट से संरचना में ग्रेनाइट से भिन्न है। प्रमुख जमा हैं: मलाजखंड, शीतलपानी (बालाघाट, मध्य प्रदेश), गिधरी धौली, जट्ट और गढ़ी डोंगरी

मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट

मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट 1982 में स्थापित किया गया था। एक खुले गड्ढे की खान के माध्यम से तांबे के अयस्क का दोहन करने के लिए हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड द्वारा इंसीरियल प्रोजेक्ट स्थापित किया गया है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 1969 के दौरान इस जमा पर व्यवस्थित भूवैज्ञानिक अन्वेषण किया। 1973 के दौरान अयस्क का खनन पट्टा एचसीएल को दिया गया था। समय की प्रगति के साथ इस परियोजना को व्यवहार्य परिचालन विकास के साथ बढ़ाया गया था।

वर्तमान में ओपन पिट माइन और कंसंट्रेटर प्लांट के अलावा परियोजना में सहायक सुविधाएं जैसे कि टेलिंग्स डिस्पोजल और वाटर रिक्लेमेशन सिस्टम, रिपेयर शॉप्स, मेंटेनेंस गैराज, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, वेयरहाउस, फ्यूलिंग स्टेशन, 132 केवी पावर सब-स्टेशन भी उपलब्ध कराया गया है। आधुनिक सुविधाओं के साथ अपशिष्ट उपचार सुविधाएं और टाउनशिप।

 

बजरंग घाट

बजरंग घाट

बजरंग घाट प्रकृति प्रेमियों और तैराकों के लिए सच होते सपने जैसा है, जो शहर के तरणताल के उथलेपन और प्रतिबंध को पसंद नहीं करते हैं। वन रेंजर्स कॉलेज बालाघाट से होकर गुजरने वाले मार्ग सहित इस सुंदर घाट के विभिन्न मार्गों को देख सकते हैं। “बजरंग घाट” में छोटे टेम्पल और “अखाड़े” हैं और बहुत ही धीरे-धीरे बढ़ती गहराई के साथ एक सुरक्षित घाट है, जिससे यह एक आदर्श “प्राकृतिक स्विमिंग पूल” बनता है। घाट गर्मियों के मौसम में एक बड़ी भीड़ का गवाह बन जाता है। घाट के दूसरी तरफ “जलज” के नाम से जाना जाता है, जो एक बड़ी जलमग्न चट्टान का सिरा है और जो उस तक पहुंचने के लिए नदी को पार कर सकता है, के लिए एक विश्राम स्थल के रूप में कार्य करता है। यहाँ पर एक स्थानीय तैराक क्लब भी स्थित है, जो कि जीला तैराकी संघ बालाघाट के नाम से जाना जाता है। यह घाट वैनगंगा नदी पर है।

 

 

 

राजीव सागर बांध

राजीव सागर बांध

मध्य प्रदेश (एमपी) और महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्मित राजीव सागर बांध परियोजना से मप्र के बालाघाट जिले के 97 गाँवों को लाभ होने की उम्मीद है: कृषि उपज और किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार होने की संभावना है। बावनथड़ी नदी पर निर्मित राजीव सागर (बावनथड़ी डेम) बड़ी परियोजना मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में एक अंतर-राज्यीय परियोजना है। परियोजना का निर्माण बालाघाट जिले के तहसील कटंगी के ग्राम कुडवा और महाराष्ट्र के भंडारा जिले के भंडारा जिले के तहसील तुमसर के पास बावनथड़ी गाँव में किया गया है। यहाँ का बांध 31 मीटर ऊँचा और 6 किलोमीटर 420 मीटर लंबा बनाया गया है।

 

 

 

 

रामपायली मंदिर

रामपायली मंदिर

ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम 14 साल के वनवास के दौरान यहां आये थे, तब से इस शहर का नाम पदावली यानी राम पयाली हो गया। स्थानीय लोगों के अनुसार, श्री राम मंदिर का निर्माण 600 साल पहले मराठा भोंसले ने नदी के तट पर एक किले के रूप में वैज्ञानिक तरीके से किया था। मंदिर में एक जगह का निर्माण किया गया है, जहाँ से सूरज की पहली किरण पड़ती है भगवान राम बालाजी के चरणों में। इस मंदिर के निर्माण का उल्लेख भारत के प्राचीन इतिहास में मिलता है।

रामपायली मंदिर

श्री राम मंदिर की मुख्य सिद्ध मूर्ति बालाजी और सीताजी हैं। भगवान राम की मूर्ति वनवासी रूप में है। राम देव बाय हाथ के द्वारा विराट राक्षसों को देखते हुए भयभीत सीता के सिर पर आशीर्वाद दे रहे है । यहां भक्त श्रीराम और सीता के प्रत्यक्ष दर्शन करते हैं।

भगवान राम की वनवासी वेशभूषा की यह प्रतिमा लगभग चार सौ साल पहले चंदन नदी की गहराई से प्राप्त हुई थी, जब एक व्यक्ति को सपने में देखा गया था। प्रतिमा को हटाकर नदी की टेकरी पर नीम के पेड़ के नीचे रख दिया गया और राजा भोसले ने मंदिर का जीर्णोद्धार कराया और मूर्ति की स्थापना की।

 

 

ढुट्टी बांध

ढुट्टी बांध

धूटी डैम, आधिकारिक तौर पर धुति वियर, भारतीय राज्य मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में लामता के पास वैनगंगा नदी पर एक मोड़ है। बांध का निर्माण 1923 में ब्रिटिश सिविल इंजीनियर सर जॉर्ज मॉस हैरियट की देखरेख में किया गया था। बांध के किनारों पर दो नहरें हैं। पूर्वी तरफ की नहर लामता को सिंचाई मुहैया कराती है, जो पश्चिमी तरफ लालबर्रा को मिलती है।

 

 

 

 

नहलेसरा डैम

नहलेसरा डैम

बालाघाट से लगभग 58 किमी दूर स्थित, नहलेसरा एक पुराना बांध है जो आस-पास के गाँवों के सिंचाई के उद्देश्य को पूरा करता है। इसे 1960-1965 के दौरान बनाया गया था। चंदन नदी पर निर्मित, बांध लगभग 2 किमी लंबा है। नहलेसरा बांध के आसपास के स्थान छुट्टियां मनाने के लिए आदर्श हैं। बांध के पीछे 1 किमी की दूरी पर स्थित अम्मा माई मंदिर आकर्षण का एक और बिंदु है।

 

 

 

 

लांजी का किला

लांजी का किला

लांजी का वर्तमान किला ग्रेट किंग संग्राम शाह के 52 गढ़ों से बहुत प्राचीन है। वर्तमान में किले में महल बना हुआ है, राजकुमारी हल्सा के दादा मलूकुमा 12 वीं शताब्दी में बनाया गया था। किले का निर्माण कुल 7 एकड़ भूमि में किया गया है। किले का मुख्य द्वार केंद्र की ओर उन्मुख है जो कछुए और सांप के चिन्ह का प्रतीक है। किले का गढ़ चतुरूसोनियन है, जिसकी ऊँचाई लगभग 20 फीट है, चार कोनों पर चार बुर्जों का निर्माण किया गया था, जिनमें से दो बुर्ज अभी भी सुरक्षित हैं। परकोटा की दीवारों की चौड़ाई 8 फीट है, जो कि एक बुर्ज से दूसरे बुर्ज तक का मार्ग भी है।

लांजी का किला

परकोटा के चारों तरफ एक गहरी खाई है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इस खाई में पानी भर रहता था, जिसमें बड़े मगरमच्छ मछली पाले गए थे, मगरमच्छ तैरते थे और किले में आने वाले दुश्मनों को बाहर निकाल देते थे। इस प्रकार, लांजी का किला सुरक्षा की दृष्टि से एक उत्कृष्ट महल था।

किले की परकोटा और बुर्ज की बनावट चांदगढ़ के किले के समान है, परकोटा और बुर्ज़ पर पीपल एव बरगद के विशालकाय पेड़ उग आये है जिनकी आयु ३०० वर्ष पुराणी है । किले के मुख्य द्वार में प्रवेश करने के बाद, बाईं ओर निर्माण कार्य के अवशेष दिखाई देते हैं जहां महल स्थित था। इसके सामने पश्चिम दिशा में एक स्नान है जिसमें अब मिट्टी से ढंका हुआ है।

 

 

गोमजी-सोमजी मंदिर

गोमजी-सोमजी मंदिर

गोमजी-सोमजी मंदिर, अपनी एक बहन के मंदिर के साथ, जिसे ज्वालादेवी मंदिर के नाम से जाना जाता है, जो भरवेली क्षेत्र के पहाड़ों के शिखर पर स्थित है और बालाघाट से लगभग 10 किमी दूर इस क्षेत्र में धार्मिक महत्व के स्थानों में से एक है। ज्वालादेवी हर साल मप्र और महाराष्ट्र के हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है, विशेष रूप से नवरात्रि महोत्सव के दौरान। इस मंदिर में नवरात्रि उत्सव समारोह में मध्य प्रदेश के हजारों श्रद्धालु आते हैं।

 

 

 

माँ कालीपाठ मंदिर

माँ कालीपाठ मंदिर

बालाघाट जिले में फॉरेस्ट कॉलोनी में स्थित माँ कालीपाठ मंदिर इस मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि माता की प्रतिमा स्वयं धरती से बाहर निकल गई थी, उस समय इस प्रतिमा का कुछ हिस्सा ही देखा गया था। लोगों के अनुसार, मूर्ति दिन-प्रतिदिन पृथ्वी के ऊपर आ रही है, इस वजह से, आज मूर्ति का पूरा हिस्सा पृथ्वी से बाहर आ गया है, लेकिन विश्वास के अनुसार, मूर्ति की कोई निश्चित आकृति और मूर्ति कितनी अंदर है किसी को नहीं पता है । हर साल, नवरात्रि त्योहार के दौरान, भक्तों की एक बड़ी भीड़ इस दर्शन के लिए इकट्ठा होती है। हर साल बालाघाट और इसके आसपास से हजारों लोग आते हैं। यह बालाघाट के लोगों के लिए एक सिद्ध देवी स्थान है।