बंद करे

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

कान्हा टाइगर रिजर्व, जिसे कान्हा राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है, भारत के बाघों के भंडार में से एक है और भारत के मध्य में स्थित मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। वर्तमान में कान्हा क्षेत्र को दो अभयारण्यों में विभाजित किया गया है, हॉलन और बंजार, क्रमशः 250 और 300 किमी 2। कान्हा नेशनल पार्क 1 जून 1955 को बनाया गया था और 1973 में कान्हा टाइगर रिजर्व बनाया गया था। आज यह दो जिलों मंडला और बालाघाट में 940 किमी 2 कि.मी. क्षेत्र में फैला है।

पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय तेंदुओं, सुस्त भालू, बरसिंघा और भारतीय जंगली कुत्ते की महत्वपूर्ण आबादी है। रूडयार्ड किपलिंग के प्रसिद्ध उपन्यास द जंगल बुक में दर्शाया गया जंगल इस रिजर्व सहित जंगलों पर आधारित है। यह आधिकारिक रूप से शुभंकर, “भूरसिंह द बारासिंघा” का परिचय कराने वाला भारत का पहला बाघ अभयारण्य है।

फोटो गैलरी

  • कान्हा राष्ट्रिय उद्यान
  • कान्हा राष्ट्रिय उद्यान
  • कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कैसे पहुंचें:

वायु मार्ग द्वारा

बालाघाट पहुंचने के लिए बिरवा हवाई पट्टी निकटतम मार्ग है.बिरवा भारत के मध्य प्रदेश राज्य के बालाघाट जिले में बैहर तहसील का एक गाँव है। यह जबलपुर डिवीजन के अंतर्गत आता है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का गेट यहाँ से १५ किमी की दूरी पर है|

ट्रेन द्वारा

बालाघाट रेलवे स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया खंड पर, मध्य प्रदेश के भारतीय राज्य में स्थित है। जंक्शन के माध्यम से रेल मार्गों में जबलपुर, गोंदिया, कटंगी से सतपुड़ा रेलवे मार्ग शामिल हैं. जबलपुर से बालाघाट तक के लिए 2 सीधी ट्रेन हैं। जबलपुर से बालाघाट पहुँचने में ट्रेन का न्यूनतम समय 5घंटा 27मिनट है।

सड़क के द्वारा

बालाघाट जिला मुख्यालय से कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का गेट के लिए नियमित बसें आसानी से प्राप्त कर सकते हैं