पर्यटन

बालाघाट – हिल्स और घाटियाँ

यह प्रकृति के हरे रंग के आवरण से घिरा हुआ है और इसके शानदार अतीत की महिमा पर आधारित है, बालाघाट आपको कई गुना आकर्षण देता है। शांत और सुरम्य परिवेश से लेकर सदियों पुरानी स्मारकों और रंगीन आदिवासी संस्कृति तक, हर पहलू अपनी अलग अपील में जोड़ता है। सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित, वैनगंगा नदी बहती है, इस शहर का नाम बालाघाट है, जिसका अर्थ है ‘घाटों के ऊपर एक शहर’। मैंगनीज और तांबे जैसे प्राकृतिक संसाधनों के समृद्ध भंडार के साथ संपन्न, यह मध्य प्रदेश में सबसे प्रमुख खनन इकाइयों में से एक है।

शहर के बारे में:

बालाघाट किसी भी यात्री के लिए एक रमणीय स्थल है। शहर के पास कान्हा राष्ट्रीय उद्यान इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। सतपुड़ा पर्वतमाला में स्थित, कान्हा एक प्राकृतिक आश्रय है। विशाल पार्क के आसपास की सफ़ारी आपको अपने प्राकृतिक आवास में कई जंगली जानवरों की झलक दिखाती हैं, जिनमें लुप्तप्राय हिरण प्रजातियां शामिल हैं; बरसिंघा। बालाघाट में प्राकृतिक सुंदरता के कुछ अन्य स्थलों में नहलेसरा बांध, धुति बांध और गांगुलपारा झरने शामिल हैं। अपने शांत वातावरण और सुरम्य स्थलों के साथ, ये प्रकृति की कंपनी में भ्रमण के लिए आदर्श स्थान हैं।

बालाघाट में एक उल्लेखनीय ऐतिहासिक पृष्ठभूमि भी है, जिसने शहर पर महत्वपूर्ण निशान छोड़े हैं। लांजी किला शहर के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। गोंड राजवंश के दौरान निर्मित, किले में एक प्राचीन मंदिर है जो विभिन्न देवताओं की मूर्तियों जैसे महादेव, लंजिकादेवी, और महामाया, के साथ है।रामपायली मंदिर बालाघाट के पास है, और यह एक धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध स्थल है।

पारंपरिक बांस कलाकृतियों, बालाघाट की एक विशेषता स्थानीय बाजारों में खरीदी जा सकती है। आदिवासी संस्कृति की झलक पाने के लिए, स्थानीय त्योहारों के दौरान, जब फाग, मांडरी, और कोटा जैसे पारंपरिक नृत्यों का प्रदर्शन किया जाता है।

बालाघाट के आसपास घूमना:

बालाघाट में स्थानीय परिवहन सेवाओं का एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ नेटवर्क है। सिटी बसों पर शहर में विशिष्ट स्थानों से चढ़ा जा सकता है और यह घूमने-फिरने का एक प्रभावी तरीका है। ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों को सीधे सड़कों से किराए पर लिया जा सकता है। बालाघाट के भीतर यात्रा करने के लिए प्री-पेड या किराये की कार सेवाएं भी आरामदायक साधन हैं।